Sunday, September 8

गुडग़ांव : साइबर सिटी बंधवाड़ी लैंडफिल पर कूड़े के पहाड़ में भीषण आग लग गई। आग की सूचना मिलने पर दमकल विभाग की दर्जनों गाडिय़ां मौके पर पहुंची और आग बुझाने की मशक्कत में जुट गई। समाचार लिखे जाने तक आग बुझाने का काम जारी है।

दरअसल, गुरुग्राम के विभिन्न क्षेत्रों से कूड़ा उठाकर बंधवाड़ी गांव के पास बने डंपिंग प्लांट में डाला जाता है। यहां कूड़े के बड़े-बड़े ढेर लगे हुए हैं। बंधवाड़ी में फिलहाल 15 लाख टन पुराना कूड़ा पड़ा हुआ है। पूरा दिन इस कूड़े से बदबू तो उठती ही है, साथ ही समय-समय पर इससे धुआं भी निकलता रहता है। पुराने कूड़े के ढेर के नीचे मिथेन गैस बनने लगती है, जिसके ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही कूड़े में आग लग जाती है। सोमवार की शाम करीब 5 बजे कूड़े के इस ढेर में अचानक आग लग गई। इसके बाद धीरे-धीरे आग बढ़ गई और उससे लपटें और भारी मात्रा में धुआं उठने लगा। कूड़े के पहाड़ में लगी आग का धुआं दूर से देखा जा सकता था। बंधवाड़ी डंपिंग यार्ड में आग लगने की सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। इसके बाद भी आग बुझने के बजाय लगातार बढ़ती ही गई। आग पर काबू पाने के लिए फरीदाबाद फायर ब्रिगेड से भी गाड़ियां मंगाई गई। आग किन कारणों से लगी, इसका खुलासा नहीं हो सका है। लेकिन गनीमत रही कि अब तक इससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। इस समय करीब एक एकड़ के डंप यार्ड में आग लगी है। इससे करीब 4 किमी दूर रिहाइशी इलाका है। आग का धुआं वहां तक भी पहुंचकर लोगों को परेशान कर रहा है। आग लगने की वजह का पता नहीं चल सका है। दमकलकर्मियों का कहना है कि आज शाम तक आग पर काबू पाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

फायर अधिकारी का कहना:

फायर ऑफिसर मनोज कादयान ने बताया कि कल शाम (सोमवार) 5 बजे सूचना मिली थी कि कूड़े के ढेर में आग लगी है। उस समय मौके पर तैनात गाड़ी ने अपना काम किया, लेकिन आग नहीं बुझ पाई। फिर फायर स्टेशन से और गाड़ियां आईं। उन्होंने आज सुबह करीब 3 बजे तक आग पर काबू पाया। मनोज कादयान ने बताया कि उन्हें आज सुबह 5 बजे फिर से सूचना मिली कि आग ने फिर विकराल रूप ले लिया है। इसके बाद मौके पर फौरन दमकल की दर्जन भर गाड़ियां भेजी गईं। तब से करीब 40 कर्मी मिलकर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। अनुमान है कि आज शाम 7 बजे तक आग पर पूरी तरह काबू पा लिया जाएगा।

पहले भी लगी थी बड़ी आग:

यह पहली बार नहीं जब इस डंप यार्ड में इस तरह से आग लगी हो। साल 2014 में भी इसी तरह की आग लगी थी, जिसे बुझाने में 3 दिन तक दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत की थी। वहीं, 2022 में भी इस कूड़े के पहाड़ में इसी तरह आग लगी थी। उसे बुझाने में 2 दिन लगे थे।

Leave A Reply

Exit mobile version
türkiye nin en iyi reklam ajansları türkiye nin en iyi ajansları istanbul un en iyi reklam ajansları türkiye nin en ünlü reklam ajansları türkiyenin en büyük reklam ajansları istanbul daki reklam ajansları türkiye nin en büyük reklam ajansları türkiye reklam ajansları en büyük ajanslar